Tuesday 6 June 2017

कमोडिटी बाजार: कच्चा तेल लुढ़का | किसानों की हड़ताल, मुंबई में सब्जियों के दाम बढ़े

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल का भाव पिछले 1 महीने के निचले स्तर पर लुढ़क गया है। दरअसल दुनिया के बड़े तेल उत्पादक देश सऊदी अरब, यूएई, मिस्र और बहरीन ने कतर से अपने संबंध तोड़ लिए हैं। ऐसे में ओपेक के उत्पादन कटौती की योजना को भी झटका लगने की आशंका बढ़ गई है। हालांकि इस फैसले के बावजूद कतर से तेल का एक्सपोर्ट जारी रहेगा। दूसरी ओर अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन लगातार बढ़ रहा है और लीबिया का उत्पादन भी पिछले 4 साल के ऊपरी स्तर पर चला गया है। एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.7 फीसदी की बढ़त के साथ 3075 रुपये के आसपास दिख रहा है। वहीं नैचुरल गैस 0.2 फीसदी की कमजोरी के साथ 190 रुपये के करीब आ गया है।

मई में सोने का इंपोर्ट करीब 4 गुना बढ़ने का अनुमान है। इस बीच घरेलू बाजार में सोने का दाम 29000 रुपये के पार है। दरअसल ग्लोबल मार्केट में ये करीब 1.5 महीने के ऊपरी स्तर पर कारोबार कर रहा है। चांदी में भी तेजी है। बेस मेटल में आज कॉपर को छोड़कर बाकी मेटल मजबूत हैं। एमसीएक्स पर सोना 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 29360 रुपये के ऊपर चला गया है वहीं चांदी 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ 40600 रुपये के आसपास नजर आ रही है। एमसीएक्स पर कॉपर 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 365 रुपये के आसपास नजर आ रहा है।

किसानों की हड़ताल, मुंबई में सब्जियों के दाम बढ़े : 


महाराष्ट्र में किसानों की हड़ताल का आज छठां दिन है। हालांकि अधिकांश इलाकों में ये कमजोर पड़ गया है। लेकिन मुंबई में सब्जियों की आवक पर इसका असर अभी भी दिख रहा है। मुंबई सब्जियों का दाम 25 से 50 फीसदी तक बढ़ गया है। शिमला मिर्च का दाम 80 रुपये प्रति किलो और टमाटर का दाम 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है, ऐसे में उनकी डिमांड पर भी असर पड़ा है। कारोबारी गुजरात से सब्जियां मंगा रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट : www.paceresearchindia.com और संपर्क : 8817774774 करें 

1 comment:

  1. The blog is very informative about the commodity market and also give an idea about MCX free tips, there are several other segments which can be known from share market tips daily.

    ReplyDelete